Blog और Website में क्या अंतर होता है। हमें ब्लॉग बनाना चाहिए या वेबसाइट ?

blog aur website me antar

दोस्तों आप एक ब्लॉगर है या ब्लॉग्गिंग कर के अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो आपके जहन में भी ये सवाल जरूर आता होगा की blog Kya Hai ? वेबसाइट क्या है ? और blog aur website me antar क्या होता है ? आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में नई शुरुआत करने जा रहे है तो आपको इन सवालो के जवाब जरूर जानने चाहिए जो आपको इस पोस्ट में मिलने वाले है। साथ ही इस पोस्ट को पढने के बाद आप यह भी डिसाइड कर पाएंगे की आपको अपने उद्देश्य के हिसाब से ब्लॉग (Blog) बनाना चाहिए या वेबसाइट (website) बनाना चाहिए।

Blog Kya Hota Hai ? (ब्लॉग क्या होता है ?)

दोस्तों वैसे तो हमने आपको पिछली एक पोस्ट में ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है परन्तु यदि आप डारेक्ट इस पोस्ट पर आये है और आप जानना चाहते है की blog aur website me antar क्या होता है ? तो पहले आपको समझना पड़ेगा की ब्लॉग (Blog) क्या होता है ?

एक ब्लॉग (Blog) एक बेव पेज (Web Page) होता है जिसपर ब्लॉगर अपने हिसाब से किसी विषय पर जानकारी , अपने अनुभव , कोई ज्ञान या विचार प्रस्तुत करता है। ब्लॉग में लेटेस्ट अपलोड किया गया पोस्ट आपको सबसे पहले नजर आता है। ब्लॉग (blog) को आप बिना किसी टेक्निकल ज्ञान, कप्यूटर की विशेष भाषाएँ जैसे HTML, CSS, Java की जरुरत नहीं होती है इसे आम और कम पढ़े लिखे व्यक्ति भी आसानी से मैनेज कर सकते है।

website kya hai ? वेबसाइट क्या होती है ?

जिस तरह से ब्लॉग (Blog) एक बेव पेज (Web Page) होता है वैसे ही वेबसाइट (website) भी एक बेव पेज (Web Page) ही होता है। लेकिन आप इसे ब्लॉग (Blog) का विस्तृत रूप कह सकते है। वेबसाइट कोई व्यक्ति अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने, किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने – बेचने जैसे कार्यो के लिए उपयोग करता है ज्यादातर वेबसाइट (website) वेब भाषाओ जैसे HTML, CSS, Java आदि का उपयोग कर बनाई जाती है। इसका एक होम पेग लगभग हर बार एक जैसे ही होते है।

Blog aur Website me kya antar hai (ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर होता है।)

Blog और Website में कुछ बुनियादी अंतर :

s.n.ब्लॉग (Blog)वेबसाइट (website)
1.एक homepage जहाँ पर chronological listing में आपको हर नया पोस्ट देखने को मिलते है एक homepage जहाँ पर कुछ और अन्य internal pages या फिर कुछ sections का link दिया हो.
2.ब्लॉग का उद्देश्य अधिकतर किसी विषय पर जानकारी , अपने अनुभव , कोई ज्ञान या विचार प्रस्तुत करता है।वेबसाइट बनाने का उद्देश्य ज्यादातर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने, किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने – बेचने जैसे कार्यो के लिए उपयोग करता है
3.एक ब्लॉग (Blog) किसी वेबसाइट का हिस्सा हो सकता है। एक वेबसाइट (website) किसी ब्लॉग का हिस्सा कभी नहीं हो सकती।
4.ब्लॉग में होम पेज पर सबसे नवीनतम पोस्ट सबसे पहले दीखता है। वेबसाइट का एक होम पेज लगभग हमेशा एक जैसा ही होता है।
5.ब्लॉग सादा सा दिखने वाला एक वेब पेज है जो लोगो को कोई विशेष जनकारी प्रदान करता है। वेबसाइट में ब्लॉग के मुकाबले ज्यादा फीचर्स नजर आते है कुछ ज्यादा सेक्शन , लिंक और कई ऑप्शन।
6.उदाहरण के लिए हमारा syestalk.com और jobfuture.in एक ब्लॉग है। उदाहरण के लिए amazon.in और facebook.com एक वेबसाइट है।

हमें ब्लॉग बनाना चाहिए या वेबसाइट ? (Should we make a blog or website)

दोस्तों मैंने आपको Blog Kya Hota Hai ? (ब्लॉग क्या होता है ?) और website kya hai ? वेबसाइट क्या होती है ? और साथ ही इन दोनों में क्या अंतर होता है यह भी बता दिया है अब आपका एक वेबपेज (webpage) बनाने का उद्देश्य क्या यह उसपर निर्भर करता है की आपको ब्लॉग (Blog) बनाना चाहिए या वेबसाइट (website) बनाना चाहिए।

फिर भी मेरी ओर से बस यही कहना चाहूंगा की यदि आपको कोई भी वेब भाषा का ज्ञान नहीं है , टेक्निकल ज्ञान नहीं है आपका उद्देश्य पैसे कामना है , किसी विषय पर जानकारी प्रदान करना, अपने अनुभव को लोगो के बिच रखना, कोई ज्ञान या विचार लिखकर प्रस्तुत करना है। तो आप ब्लॉग (Blog) बना सकते है। और यदि आपका खुद का कोई बिज़नेस है कोई सर्विस या सेवा प्रदाता है तो आपको वेबसाइट बनाना चाहिए।

Read More ….

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*