Blogging Kya Hai In HIndi, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है?

blog kya hai blog se paise kaise kamaye in hindi

साथियो आज की यह पोस्ट ब्लॉग्गिंग (Blogging) के छेत्र में अपना भविष्य बनाने वाले लोगो के लिए और जो मेरे दोस्त घर बैठे ऑनलाइन income करना चाहते है (make money work from home) उनके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होने वाली है. क्योकि आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे की ब्लॉग्गिंग क्या है ? वो भी हमारी मातृभाषा हिंदी में (Blogging Kya Hai In HIndi) और साथ ही हम जानेंगे की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है? (blog se paise kaise kamaye in hindi) इसके अलावा आपको ब्लॉग्गिंग (Blogging) के बारे में और भी बहुत कुछ जानने और सिखने को मिलेगा।

दोस्तों यदि आप ब्लॉग (Blog), ब्लॉगर (Blogger) और ब्लॉगिंग (Blogging) क्या है? इन तीनो में कंफ्यूज है तो पहले आप यह पोस्ट पढ़ ले ताकि आपको confusion न रहे.

ब्लॉग्गिंग क्या है ? Blogging Kya Hai In HIndi?

दोस्तों पहले समझते है की आखिर ये Blogging Kya Hai? दोस्तों ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी नॉलेज, अपने ज्ञान को अपने शब्दों में व्यक्त कर लोगो के बिच साँझा कर सकते हैं और अपने दोस्तों, श्रोताओ, सब्सक्राइबर्स, यूजर्स को किसी विशेष चीज के बारें में जानकारी दे सकते हैं. इसे और सरल भाषा में कंहू तो “कोई व्यक्ति अपने विचार या सेवाओं का आदान-प्रदान करने हेतु website या internet या गूगल पर अपने विचार या सेवाओं को पब्लिश करता है और उसे नियमित रूपसे update करता हे। ब्लॉग होता है?” लोग blog कई उद्देश्यों हेतु लिखते हे, जैसे कि किसी विषय मे जानकारी देने के लिए article लिखना, अपनी या अपने प्रोडक्ट की पब्लिसिटी के लिए, एजुकेशन, NEWS, Internet के माध्यम से पैसे कमाने के लिए या किसी विषय पर रेगुलर update प्रदान करने के लिए।

ब्लॉग से पैसे कमाए जाते है? blog se paise kaise kamaye ?

दोस्तों हमने देखा की ब्लॉग्गिंग क्या है (Blogging Kya Hai In HIndi), अब हम समझेंगे की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है? blog se paise kaise kamaye?

दोस्तों आपके साथ कुछ “स्टेप बाय स्टेप” ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते है यह प्रोसेस साँझा कर रहा हूँ, और इसके बाद हम इसी पोस्ट में ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके भी जानेगे जिससे आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हो सके, तो पहले आप इन निम्न पॉइंट्स पर ध्यान दे.

  1. अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनें (Best niche for blog/blogging) – अपने ब्लॉग के लिए आपको एक टॉपिक चुनना होंगा जिसके ऊपर आप ज्यादा से ज्यादा पोस्ट लिख पाए या आपको जिस फिल्ड का अच्छा ज्ञान है. जैसे एजुकेशन, न्यूज़ , ब्लॉग्गिंग, मेक मनी टिप्स, सरकारी योजनाए, जैसे अन्य किसी भी एक टॉपिक को चुने।
  2. अपना ब्लॉग किस Platform पर बनाएँ (Blogger Vs WordPress which is better) – अब यंहा आपको अपना एक ब्लॉग प्लेटफॉर्म चुनना होंगा। वैसे तो और भी ब्लॉग्गिंग (Blogging) प्लेटफॉर्म है लेकिन Blogger और WordPress दो प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म है जिनपर आप फ्री और पेड (पैसे देकर) दोनों तरीके से अपना ब्लॉग (Blog) बना सकते है.
  3. अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name चुनें – अब आपको आपने ब्लॉग (Blog) का एक नाम रखना होगा जिसे यदि कोई गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन में सर्च करे तो वो आपके द्वारा लिखे हुए पोस्ट या आपके द्वारा दिए जा रहे ज्ञान का लाभ ले पाए. यहाँ ध्यान रखे आपका नाम सादा व् सरल होना चाहिए और साथ ही आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग (Blog) बना रहे है उससे जुड़ा हुआ नाम हो तो ज्यादा अच्छा है. आप मामूली से चार्ज (90-100 रुपए) देकर अपना डोमेन नेम (domain name) खरीद भी सकते है.
  4. अपने ब्लॉग के लिए Hosting खरीदें – डोमेन नेम (domain name) के साथ आपको एक होस्टिंग भी खरीदनी होंगी यदि आप पर्सनल ब्लॉग बना रहे है तो, यह आपको एक साल के लिए लगभग एक हजार तक का मिल जाएगा।
  5. अपने ब्लॉग के लिए Theme चुनें – अब आपने Blogger और WordPress या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर यदि अपना ब्लॉग बनाया है तो आपको एक अच्छी सी थीम (theme) का सलेक्शन करना होगा, यह फ्री और पेड़ दोनों में उलवब्ध है आप फ्री थीम में भी बहुत अच्छा ब्लॉग बना सकते है, अभी आप जो ब्लॉग पढ़ रहे है वह भी फ्री थीम में बना है.
  6. अपने ब्लॉग के लिए जरूरी पेज बनाएँ – अब आपको अपने ब्लॉग (Blog) में कुछ आवश्यक पेज बनाने होंगे जिससे की आपका ब्लॉग एक प्रोफ़ेसनल ब्लॉग लगे जैसे की about us , contact us , Home , privacy policy , disclaimer.
  7. अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें – अब आपने अपने ब्लॉग (Blog) के लिए जो टॉपिक सोच रखा है उसपर ब्लॉग्गिंग (Blogging) यानि की पोस्ट लिखना सुरु करे. पोस्ट को इस तरह से लिखे जो व्यक्ति आपकी पोस्ट को पढ़ने आये उसे आप जो बात समझाना चाहते है वह समझ में आये, उसे उन सवालो के जवाब मिले जिसे वह ढूंढ रहे है.
  8. अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) करें – आपने जो पोस्ट लिखी है हो सकता है उस टॉपिक पर पहले से लोगो ने अपने विचार लिख रखे हो ऐसे में आपको पोस्ट का SEO (Search Engine Optimization) करना जरुरी होता है. मतलब की आपकी पोस्ट को यदि गूगल में रेंक करवाना है तो आपको उसी टॉपिक पर पोस्ट लिखने के साथ साथ उस पोस्ट को इस तरह डिज़ाइन भी करना होंगा, उसमे ऐसे सब्दो को शामिल करना होंगा जिसके बारे में लोग जानना चाहते है. इसके बारे में एक अलग से पोस्ट में हम बाते करेंगे।
  9. अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाएँ – अब आपका उद्देश्य चाहिए की अपने ब्लॉग का ट्रॉफिक कैसे बढ़ाए, इसके लिए भी हम अलग से एक पोस्ट में बात करेंगे। कुछ टिप्स आपके साथ साँझा करेंगे। फ़िलहाल आप ट्रॉफिक लाने के लिए अपनी पोस्ट को अच्छा लिखे उसे अपने दोस्तों मित्रो के साथ साँझा करे और उन्हें भी अपने दोस्तों के साथ साँझा करने को कहे. इसके लिए आप फेसबुक, व्हाट्सअप जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करे.
  10. अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ें – अब जब आपके ब्लॉग (Blog) पर ट्रॉफिक आने लगे तो आपको गूगल अप्रुअल के लिए अप्लाई करना होंगा और गूगल से परमिशन मिलते ही आप पैसे कामना शुरू कर सकते है.

यदि आप अच्छे से काम करते है, एक दिन में 2 पोस्ट या 1 पोस्ट लिखते है तो आप एक महीने के भीतर पैसे कामना सुरु कर सकते है फिर भी यह सब आपके मेहनत, आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट कंटेंट, SEO पर भी निर्भर करता है।

दोस्तों हमने देखा की ब्लॉग्गिंग क्या है (Blogging Kya Hai In HIndi), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है? blog se paise kaise kamaye? लेकिन क्या आपके मन में एक सवाल नहीं आया? किसी कारण से आपको गूगल से अप्रुअल नहीं मिला तो ? आइये जानते है तो क्या और कैसे आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते है.

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके blogging se paise kamane ka tarika

दोस्तों यदि आप गूगल के नियमो के हिसाब से चलते है तो ये चांस ही नहीं बनता है की आपका गूगल से अप्रुअल नहीं मिले। लेकिन फिर भी हम आपके साथ कुछ अन्य तरीके भी साँझा कर रहे है जिनसे आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते है. इनके कुछ पॉइंट ऐसे भी है जिनपर काम कर के आप गूगल से अप्रुअल नहीं मिलने अपर भी पैसे कमा सकते है.

Google Adsense

हर बड़े से बड़ा ब्लॉगर (Blogger), Google adsense के इस्तेमाल से ही ब्लॉगिंग से पैसा कमाता है। इसके लिए आपको, आपके ब्लॉग (Blog) को Google से monetization करना पड़ेगा। यह तब होगा जब आप अपने ब्लॉग पर तक़रीबन 30 या ज्यादा पोस्ट लिखे और आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन कम से 200-300 लोग आपकी पोस्ट पढ़ने आते हो. दस्तो ध्यान दे गूगल की ओर से ऐसे कोई सिमा नहीं है की आपको 30 पोस्ट और 200-300 वीवर्स प्रति दिन चाहिए ही, यह सिर्फ मै अपने अनुभव से बता रहा हु, हो सकता है आपको इससे पहले भी गूगल का अप्रुअल मिल जाये या बाद में भी.

और अब इसके बाद आपके ब्लॉग पोस्ट (Blog post) पर गूगल के द्वारा विज्ञापन आते है जिससे आपको पैसे मिलते है। आपकी ब्लॉग पोस्ट (Blog post) को जीतने ज्यादा लोगो देखेंगे आपकी earning उतनी ही ज्यादा होगी, क्योकि उतने ज्यादा विज्ञापन लगेंगे। आपकी ब्लॉग्गिंग (Blogging) से कमाये गये पैसे आपके google adsense account में हर महीने के अंत में आते है जिसे महीने की 21 तारीख को अपने bank account में transfer कर दिया जाता है.

Sponsorship

जब आपका ब्लॉग (Blog) ज्यादा प्रसिद्ध हो जाता है तो आपको Sponsorship मिलने लगती है। जिसमे कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की पब्लिशिटी के लिए आपसे सीधे संपर्क करती है, और आपके ब्लॉग (Blog) के माध्यम से लोगो तक अपने प्रोडक्ट का विस्तार करती है. जिसके लिए आपको एक अच्छी रकम दी जाती है।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing की help से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी भी online समान बेचने वाली कंपनी में अपना एक affiliate account खोलना होंगा।और उनके product का लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट में देना है और जब उस पर क्लिक करके कोई उसे खरीदता है तो आपको उसका commission मिलता है। यह तरीका भी Blogging se paise kamane का बहुत अच्छा तरीका है साथ ही इस तरीके से यदि आपको गूगल से अप्रुअल नहीं मिलता है फिर भी आप पैसे कमा सकते है.

Self Services

यह भी लगभग Self Products के तरीके के जैसा ही है लेकिन यहाँ आप अपनी सर्विसेस बेच रहे है, जैसे आप डॉक्टर, इंजिनियर या बिजनेसमेन है और लोग आपसे सलाह लेना चाहते है तो आप उनको ऑनलाइन सलाह देकर गाइडलाइन देकर उसका चार्ज ले सकते है.

Self Products

आप यूट्यूब के माध्यम से अपना खुद का कोई प्रोडक्ट बेच सकते है जैसे आपने कई लोगो को टी- शर्ट, E-Books, एजुकेशन कोर्सेस बेचते देखा होंगा। इस तरह आप आपना खुद का या किसी कंपनी के किसी प्रोडक्ट को कमीशन के तौर पर बेचकर, प्रमोट कर पैसे कमा सकते है.

Make Money With Your YouTube

आप अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल बनाये यह आप फ्री में बना सकते है या कंही अन्य जगह से पैसे देकर भी बना सकते है. अब इसके बाद आपको यहाँ दो तरीको से फायदा मिलेगा। पहला तो आपके यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा व्यूस आएंगे और दूसरा आपके ब्लॉग से यूट्यूब पर ट्रैफिक आएंगे और आप वहा से भी पैसे कमा सकेंगे। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए यह जानने के लिए यह पोस्ट जरूर पढ़े.

Build Your Brand

दोस्तों सबसे पहले इस पॉइंट में यह ध्यान दे की मै यहाँ build your product की बात नहीं कर रहा हूँ क्योकि इसके बारे में ऊपर एक पॉइंट में मैंने बताया है. यहाँ मै बात कर रहा हूँ Build Your Brand यानि की खुद को एक ब्रांड के तौर पर तैयार कर पैसे कमाने के बारे में, एक उदाहरण से मै आपको समझाना चाहूंगा यदि कोई व्यक्ति मोटिवेशनल स्पीकर, या बिसनेस डेवलोवपमेन्ट जैसे चीजों पर ब्लॉग लिखता है तो धीरे – धीरे लोग उनकी टिप्स को फॉलो कर अपने आप में बदलाव या अपने बिज़नेस में बदलाव लाते है यदि यही व्यक्ति कंही सेमिनार करे, अपने द्वारा किसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करे तो इन्हे बहुत ज्यादा पैसे मिलते है क्योकि यह प्रोडक्ट के साथ – साथ एक trust भरोसा भी साथ में देते है. कहने का मतलब अपने आप को कुछ ऐसे तैयार करे की लोगो को आप एक ब्रांड लगे जो आपने कह दिया वो सही है.

Make Money With Other Platforms

दोस्तों गूगल जैसे अन्य प्लेटफॉर्म से भी आप अपने ब्लॉग को अप्रुअल करवा कर पैसे कमा सकते है जिनके बारे में हम आने वाले ब्लॉग पोस्ट में आपको बताएँगे।

दोस्तों उम्मीद है आपको यह Blogging Se Paise Kamane Ka Tarika, ब्लॉग्गिंग क्या है ? (Blogging Kya Hai In HIndi) और साथ ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है? (blog se paise kaise kamaye in hindi) इसके अलावा आपको ब्लॉग्गिंग (Blogging) के बारे में और भी बहुत कुछ जानने और सिखने को मिला होंगा। यदि इस टॉपिक पर आपका कोई सवाल है तो कमेंट्स जरूर करे और आपको पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ साँझा करे.

यह भी पढ़े :

5 Trackbacks / Pingbacks

  1. Types Of Blogs In Hindi, ब्लॉग कितने प्रकार के होते है? किसमे ज्यादा कमाई है.
  2. Blog और Website में क्या अंतर होता है। हमें ब्लॉग बनाना चाहिए या वेबसाइट ?
  3. how many sim card linked my aadhar आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड है ?
  4. Domain Name Kya Hai ? DNS कैसे काम करता है ? Types Of Domain Name
  5. 30 Best Part Time Jobs/Business Idea For Student And Everyone

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*