Types Of Blogs In Hindi, ब्लॉग कितने प्रकार के होते है? किसमे ज्यादा कमाई है.

Types Of Blogs In Hindi, ब्लॉग कितने प्रकार के होते है? किसमे ज्यादा कमाई है.

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की ब्लॉग (Blog) या आप इसे ब्लॉग्गिंग (Blogging) भी कह सकते है. तो ब्लॉग कितने प्रकार के होते है? (Types Of Blogs In Hindi) और किस तरह के ब्लॉग को किस कार्य के लिए तैयार किया जाता है और साथ ही यह भी जानेगे की किस तरह के ब्लॉग से ज्यादा कमाई होती है. तो कुल मिलाकर यदि आप एक ब्लॉगर (Blogger) है या नया नया अपना ब्लॉग्गिंग कॅरियर शुरू कर रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार हो सकती है.

Types Of Blogs In Hindi, ब्लॉग कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों आपको ब्लॉग बनाते समय ही ब्लॉग का सही प्रकार चुनना महत्वपूर्ण है। ब्लॉग का प्रकार ब्लॉग के उद्देश्य को दर्शाता है की आप किस उद्देश्य से ब्लॉग बना रहे है. आपकी सहायता के लिए हम यहाँ कुछ Types Of Blogs यानि ब्लॉग कितने प्रकार के होते है? ये बताने का प्रयत्न कर रहे है. हलाकि ब्लॉग कितने प्रकार के होते है यह तय कर पाना काफी मुश्किल कार्य है क्योकि यह अलग अलग उदेश्य के आधार पर अलग अलग तरह से बाटे जा सकते है फिर भी हमरा यह एक प्रयत्न है आपको समझाने का की ब्लॉग कितने प्रकार के होते है. तो आप इसे ध्यान से पड़े और फिर अपने ब्लॉग के बारे में निर्णय ले.

Personal Blog व्यक्तिगत ब्लॉग

व्यक्तिगत ब्लॉग किसी विशेष विषय पर लोगो को जानकारी देने के लिए बनाया जाता है. ब्लॉगर उस विषय के बारे में लिखते हैं, जब वे समान विचारधारा वाले दर्शकों को पाते हैं और अपने सामान्य हितों के आसपास एक समुदाय का निर्माण करते हैं तो वे सबसे सफल ब्लॉगर बन जाते हैं। इस तरह के ब्लॉग को लोग अपने जीवन पर लिखने अपने जीवन में हुई घटनाओ देखि हुई घटनाओ पर अपने विस्तार से विचार रखने के लिए या किसी विषय विशेष पर लिखने के लिए उपयोग में लाता है.

Personal Brand Blog

इस तरह के ब्लॉग (Blog) के माध्यम से लेखक का उद्देश्य खुद को समाज और दुनिया में एक ब्रांड के रूप में पेश करना होता है और उससे लिए उसे मुफ्त में लोगो को ज्ञान, मार्गदर्शन, इ बुक्स जैसी सेवाएं भी देनी होती है ताकि उस ब्लॉग के माध्यम से उसका नाम हो और वह खुद को एक ब्रांड के तौर पर पेश कर सके अपनी एक अलग छवि, पहचान बना सके.

Blogging Kya Hai In HIndi, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है?

Corporate Blog

इस तरह के ब्लॉग का उद्देश्य व्यवसाय करना होता है अपने व्यवसाय सम्बन्धी ग्राहकों को आकर्षित करने, अपने व्यवसाय सम्बन्धी लोगो को सेवाएं प्रदान करने के लिए ब्लॉग (Blog) तैयार किया जाता है. इसमें लैंडिंग पृष्ठ, कांटेक्ट अस, ईमेल सूची, विशेष संपर्क फ़ॉर्म, ऑफ़र, अबाउट आदि शामिल हैं।

Repair Services Blog

इस तरह के ब्लॉग में किसी तरह की रिपेयर सर्विस (Repair service) चलाई जाती है न तो खुद का प्रोडक्ट होता है और न ही खुद के विचार। केवल जिस तरह की सर्विस ब्लॉग के माध्यम से देना है उनकी लिस्ट और चार्जेज साथ ही कॉन्टेक्ट के संपर्क सूत्र होते है बड़ी बड़ी मशीनों, कार, बाइक्स, कंप्यूटर, घर की मरम्मत, मकान के रखरखाव, जैसे कई कार्यो के लिए आप इस तरह का ब्लॉग बना सकते है.

Personal Services Blog

इस तरह के ब्लॉग में आप अपनी खुद की सर्विस को जोड़ते है उसके बारे में बताते है आप ब्लॉग्गिंग से तो पैसे कमा ही सकते है साथ ही ब्लॉग से अपनी सर्विस देकर भी पैसे कमाते है आपका ब्लॉग बनाने का उद्देश्य ही होता है की आप अपनी पर्सनल सर्विस को अच्छे से लोगो तक पंहुचा सके और अपने लिए पैसे या नाम बना सके. इसे लोग ऑनलाइन एजुकेशन, घर बैठे बच्चो को पढ़ाने, चिकित्सा, फाइनेंस, हेल्थ, जैसे सर्विस के लिए उपयोग में लाते है.

Niche Blog

यह एक विशेष टॉपिक पर लोगो को जोड़ कर पैसे कमाने के उद्देश्य से ही बनाया जाता है आप किसी भी छेत्र में अपने ज्ञान को या कही से ज्ञान को संगृहीत कर उसे ब्लॉग के रूप में लोगो के बिच रखकर उस टॉपिक पर लिखकर अपना ब्लॉग बना सकते है। इसके अंतर्गत आप किसी भी टॉपिक को शामिल कर सकते है जिसमे आपको अच्छा ज्ञान है. जैसे : वित्त, खेल, व्यापार, भोजन, कारें, संगीत, पुस्तकें, स्वास्थ्य, वर्तमान घटनाएं, मनोरंजन,फैशन, जीवन शैली, न्यूज़ आदि.

Affiliate Blog

एफिलिएट ब्लॉग (Affiliate Blog) earning का एक अच्छा सोर्स है यहाँ आपको बहुत कम मेहनत करने की जरुरत है. और वो भी बिना किसी खर्चे के, इस प्रकार के ब्लॉग के लिए सामग्री उत्पादों पर केंद्रित है। यह आमतौर पर उत्पादों की समीक्षा या उत्पादों का उपयोग करने के विषय के रूप में होता है। अक्सर लोग प्रोडक्ट के बारे में लिखकर उनके बारे में बताते है और उसी कंपनी या उसे ऑनलाइन बेचने वाली कंपनी से उसका affiliate link उपयोग कर के पैसे कमाते है.

Artist’s Blog

एक Artist’s Blog में आप किसी विषय पर विस्तार से लिखते है, इसमें आपके द्वारा किसी कलाकारिता को दर्शाना, उसके बारे में बताना जैसे कि पेंटिंग, चित्र, मूर्तिकला, संगीत, फोटोग्राफी, लेखन, आदि।

Guest Blogs

इस प्रकार के ब्लॉग अतिथियो के द्वारा लिखे जाते है जैसे आपने सुना होगा पहले जब लोग एक देश से दूसरे देश में घूमने जाते थे तो अपना अनुभव किताबो में लिखते थे. हलाकि किताबे आज भी लिखी जाती है, लेकिन अब ब्लॉग भी लिखे जाते है.

दोस्तों इसी तरह से ब्लॉग को और अन्य कई आधारों पर बता जा सकता है लेकिन कंही न कंही अन्य ब्लॉग से दूसरे ब्लॉग भी मिलते है. आपको किस तरह का ब्लॉग बनाना है ये आपके शौक, आपके ज्ञान, और आपके उद्देश्य पर निर्भर करता है.

Meaning Of Blogging In Hindi ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग क्या है?

किस प्रकार के ब्लॉग में ज्यादा कमाई है?

दोस्तों यदि किसी ब्लॉग को केवल पैसे कमाने के उद्देश्य से बनाया जा रहा है तब भी या आप अपने उद्देश्य को लेकर ब्लॉग बना रहे है तब भी आपको ज्यादा कमाई तब ही होंगी तब आप ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सके. रही बात पैसे कमाने की तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक है तो पैसा है. अब आपको आपका विषय ऐसा चुनना होंगे, अपनी पोस्ट ऐसे लिखनी होंगी की आपके ब्लॉग पर लोग आपके टॉपिक को ढूंढ़ते ढूंढ़ते आपके ब्लॉग पर आये. इन सभी के लिए आपको समय समय पर टिप्स और ट्रिक्स भी हम बताते रहेंगे।

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको इस पोस्ट से Types Of Blogs In Hindi, ब्लॉग कितने प्रकार के होते है? किसमे ज्यादा कमाई है. यह कुछ हद तक समझ जरूर आया होंगा। यदि आपके कोई सवाल है तो जरूर कमेंट्स करे और आपको पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ साँझा जरूर करे.

How To Make Money With YouTube ? यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

YouTube Se Paise Kamane Ka Tarika In Hindi यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 तरीके

3 Trackbacks / Pingbacks

  1. Affiliate Blog Kaise Banaye? Products को Promote करके पैसे कमाए 2021 - Manoj K Ideas
  2. Online Paise Kaise Kamaye, घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके
  3. 30 Best Part Time Jobs/Business Idea For Student And Everyone

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*